सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

उभरी आँखों वाला वो

इरफान.....
     न जाने क्यो , तुम्हारा चेहरा हटाये हट नहीं रहा। ऐसा भी नहीं है कि मैंने तुम्हारी हर एक फिल्म देखी हो या देखने की तमन्ना रही हो लेकिन हाँ जो भी देखी .....देखने के बाद दो दिन तक तुम मेरे जेहन में हमेशा रहा । 
          आज जब तुम्हारे जाने का पता लगा तो एक बारगी दिल धक्क से रह गया और लगा जैसे कोई करीबी हाथ छोड़कर चला गया। तुम्हारे यूँ जाने और इतने शिद्दत से रह जाने से इतना तो यकीन हुआ कि दिलों में जगह तुम जैसे लोग बना सकते है। आज मेरे कॉंटेक्ट के लगभग सभी लोगो के स्टेटस में तुम हो। देखो, कितने करीब थे तुम सभी के। 
मन रोने जैसा है लेकिन सामान्यतया मैं रो नहीं पाती इसलिये मैंने दर्द निकाला तुम्हारा स्कैच बनाकर। जब मैं तुम्हारी आँखें बना रही थी तो जैसे मेरे हाथ काँप गये। उन उभरी हुई आँखों में न जाने कितने मौन संवाद तैर रहे थे। तुम्हारी आँखे न जाने किस नशे में रहती थी ....हर बार...हर फिल्म, जो मैंने देखी....हर संवाद...और संवाद क्यो, तुम्हारी आँखों को तो कभी संवाद की जरुरत ही न पड़ी। आज तुम्हे उकेरते हुए मैंने तुम्हारी आँखों के दर्द, बेबसी, क्रोध की अदायगी को एक साथ देखा। ये उभरी आँखे बिना शब्दों के हमेशा बोलती रही। आज इन आँखों का यूँ बंद हो जाना बहुत तकलीफ दे रहा है। फर्क पड़ता है यार तुम्हारे ऐसे जाने से। 
         आज फिर से मैंने तुम्हारा पत्र पढ़ा जो तुमने हॉस्पिटल से किसी पत्रकार को लिखा था। तुम अपनी बीमारी अपने दर्द की बात कर रहे थे। दर्द असहनीय था । दो साल पहले जब मुझे तुम्हारी इस बीमारी का पता लगा तब भी मैंने गूगल किया था और पाया कि यह एक बहुत रेयर बीमारी है इसी के करीब की बीमारी मेरी माँ को थी शायद इसीलिए तुम मेरी प्रार्थनाओं में शामिल हो गये। मैंने बहुत प्रार्थनाएं की थी तुम्हारे लिये। फिर तुम ठीक हो गये, मेरी प्रार्थनाओं से बाहर हो गये । बात आयी गयी हो गयी लेकिन आज यूँ तुम्हारा जाना जैसे एक आघात है । तुमने अपने उस पत्र में एक लाइन लिखी थी कि अनिश्चितता निश्चित है .....कितना सच है यह आज के वक्त में। कल यही बात मैंने अपने बेटे को कही कि हम अभी अनिश्चित काल में है। 
      इरफान....हम तुम्हे विदा नहीं देना चाहते थे। बहुत समय तक देखना था तुम्हे .....तुम्हारी वो लाल गुलाबी मैटमेले से धागों से उलझी उभरी आँखें, न जाने कितने सपनों के जाल में बुनी थी। 
      इरफान....तुम्हारा जीवन छोटा रहा पर पता है तुम अमर हो गये....हम सबके मनों में । भले ही तुम्हारे जनाजे में भीड़ नहीं उमड़ी पर न जाने कितनी ही आँखों में तुम्हारे लिये आँसू उमड़े। तुम अलहदा थे, प्योर थे,ऑरिजनल थे। 
    पर तुम्हे यूँ न जाना था.....तुम फिर आना , हम फिर मिलेंगे तब तक मैं तुम्हारी सारी फिल्मे देख लूंगी ।
 पूछते जो हमसे तुम
जाने क्या-क्या हम कहते

मगर जाने दे 😥

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,