सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

माँ बहन

पुलवामा अटैक को लेकर लोगो का रोष अपने चरम पर है। लोग भड़के हुए है और यह गुस्सा,यह विद्रोह जायज भी है । मैं खुद भी जैसे बदले की आग में झुलस रही हूँ । हमारे जवानों की मौत का बदला लेना बहुत जरूरी है । लोग कैम्पैन चला रहे है , कैंडल मार्च कर रहे है,नारे लगा रहे है और यह सब बिल्कुल सही भी है और जरुरी भी है । जब तक कार्यवाही नहीं हो हमे इस कुर्बानी को भुलना नहीं है और न ही सरकार को भूलने देना है ।
   इस दुख में पुरा देश एक साथ है और अपने अपने तरीकों से हम सब विरोध प्रदर्शन कर भी रहे है । लेकिन इन सब के बीच विरोध करते हुए कही न कही हम संयम ही नहीं अपनी संस्कृति भी खो रहे है ।
    क्या माँ बहन की गालियों से ही पाकिस्तान का बहिष्कार किया जा सकता है ?
माँ की गालियों से सजे पोस्टर हमे न्याय दिलवायेंगे ?
पाकिस्तान की माँ बहन एक करते वक्त हम किस संस्कृति का प्रचार करते है ?
क्या हमारे देश में 'माँ ' महज एक शब्द है ?
किसने अधिकार दिया उसे गाली में स्थापित करने का ?
    माना कि हमारा गुस्सा जायज है लेकिन माँ बहन की गालियों के बिना भी हम कही अधिक उग्रता से अपना विरोध दिखा सकते है । ये गालियां देकर हम हमारी ही परवरिश को शर्मिंदा कर रहे है । गालियां देना आसान होता है , फ्रर्स्ट्रेशन निकल जाता है....लेकिन मुश्किल होता है डटे रहना अपनी ही बात पर । अपनी ही संस्कृति की धज्जियां उड़ाकर हम क्या साबित कर रहे है । विरोध प्रदर्शन करने का यह सही तरीका कतई नहीं है।
     और हाँ, यह पोस्ट स्त्रीवादी नहीं है ना ही माँ बहन की गालियों की जगह बाप भाई के इस्तेमाल को तवज्जों दी गई है । कहने का तात्पर्य यही है  कि जो गलत है वो गलत है । गालियां देकर हम अपना ही स्तर गिरा रहे है , वो भी ऐसे लोगो के सामने जिनका कोई स्तर ही नहीं । विरोध कीजिए, डंके की चोट पर कीजिए, अपने अधिकारों के लिये लड़िये ....लेकिन गंदी जबान का साथ लेकर नहीं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,