सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कद्दू

एक त्यौहार यहाँ आने वाला है, जिससे अब हम भारतीय भी अनजान नही है,नाम है हैलोवीन। 
पूरे अमेरिका में इसकी तैयारियां चालू है । यह पतझड़ का भी समय है, जो कि बेहद खूबसूरत समय है , जब हरे पत्ते लाल नारंगी होकर हवा के झोकों के साथ गिरने लगते है ।
    हैलोवीन और पतझड़ के साथ एक और नारंगी रंग की चीज मैंने हर जगह देखी , वो है कद्दू यानि की पम्पकिन।
अब सोचने वाली बात है कि आखिर ऐसा क्या है जो इस साधारण नारंगी रंग के फल को अमेरिका में इतना लोकप्रिय बनाता है, कि उनके दो त्यौहार - हैलोवीन और थैंक्सगिविंग - इसके बिना लगभग अधूरे हैं? 
वास्तव में यहाँ कद्दू की इतनी प्रचुरता है जो मैंने स्वयं अपनी आँखों से देखी है । कद्दू यहाँ की मुख्यधारा का एक हिस्सा है, यह रोजमर्रा के भोजन में तो इस्तेमाल होता ही है बल्कि इसे सजावट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है, हैलोवीन के दौरान यह सभी की पसंदीदा चीज़ है। 

अपनी नारंगी चमक के साथ, यह प्यारा कद्दू पतझड़ की सजावट में चार चाँद लगा देता है। 
इन दिनों हर घर के एंटरेंस पर कद्दू सजा है जो हमारे भारतीय कद्दूओं की साइज से कही ज्यादा बड़ा होता है । यहाँ पर कद्दुओं को खोखला कर उन पर कार्विंग की जाती है और उसके अंदर कैंडल जलायी जाती है जिसे जैक ओ 'लैंटर्न के नाम से जाना जाता है, इसके पीछे एक लोकल कहानी है । एक किवदंती यह भी है कि कद्दू बुरी आत्माओं को दूर भगाते है इसलिये हैलोवीन में हर घर के प्रवेशद्वार पर आपको कद्दू मिलेगा।
    मैं जब से यहाँ आयी हूँ तब से मुझे हर जगह ये कद्दू दिख रहे है । हाट हो या Deli shop (यहाँ जनरल स्टोर या किराने की दुकान को इसी नाम से जाता है) या फिर बड़े स्टोर हो , हर जगह इनकी प्रचुरता है। मुझे दिलचस्पी हुई कि इतने सारे कद्दू का ये लोग करते क्या है ? जब थोड़ा और अधिक जाना तो पता लगा कि इससे मिठाई बनती है, जैम बनता है, डिप बनती है और कॉफी बनती है जिसे साल भर काम में लिया जाता है। 

    कद्दू को इतना अधिक देख लिया तो मेरे क्रोशिया के धागें भी कद्दू में ढल गये और एक छोटा सा कद्दू मैंने भी बना लिया इस देश के सबसे पसंदीदा त्यौहार की याद में। 

#pumpkin #crochetart #travelling #usa 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,