सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अव्यवस्था

इस लॉकडाउन में कोविड के अलावा जो विषय सबसे गरम रहा वो है मजदूरों का पलायन। मीडिया ने जमकर भुनाया इसे । पक्ष विपक्ष दोनों ने खूब सियासत की। अपने अपने राजसमर्थन के हिसाब से प्रजा ने भी कही मदद की, कही सहानुभूति दिखायी तो कही अव्यवस्था का जिम्मेदार बताया। 
          खूब चर्चाएं हुई, पावं की दरारों से होकर घर के रास्ते दिखाये गये, भुख दिखायी गयी , विलाप दिखाया, रुदन दिखाया, सूखे होठ दिखाये तो गीली आँखे भी दिखायी । ऐसी खबरे न्यूज का हिस्सा बन चुकी है , हालांकि अब तक एक बड़ा तबका अपने अपने क्षेत्र में पहूँच चुका है ।
               जब ये लोग पलायन कर रहे थे तो खूब अव्यवस्था हुई... लेकिन इस अव्यवस्था के लिये, सिर्फ इन्हे जिम्मेदार ठहराना कतई उचित नहीं। हालांकि समझदार तबका घर में बैठकर इनसे व्यवस्था बनाये रखने की गुहार लगा रहा था । सभ्य भाषा में इनसे संयमित रहने को कहा जा रहा था । लेकिन ये मजदूर वर्ग है जनाब, ये समझता कहा है? इन्होने कभी अपनी समझ की थाह ही नहीं ली और लेते भी कब ? हमेशा तो रोटी की जुगाड़ में रहे। 
      संयम और व्यवस्था तभी कायम रहती है जब तन मन दोनो संतुलित हो । एक भुखा इंसान संयम नहीं दिखा सकता ...एक टूटा मन हमेशा अव्यवस्था फैलाता दिखेगा । जरा याद कीजिए, कितनी ही बार अपनी रेल और हवाई यात्राओं के दौरान हम थोड़ी भी आवभगत की कमी होने पर आसमान सर पर उठा लेते थे या फिर अटेंडर को बुला खरी खोटी सुनाते थे, रेलमंत्री को टैग कर ट्वीट किया करते थे और मन ही मन खुश होते थे कि हम जागरूक नागरिक है, अपने अधिकारों का हमे पता है । सोचिये....उस वक्त अगर कोई आपको उपदेश पेले कि संयम रखे और गंतव्य तक पहूँचे । उस वक्त अगर आपका खून गर्म है तो आप अव्यवस्था अराजकता फैलायेंगे, आप आवेश में आ जायेंगे। अगर आप शांतचित्त है तो भी अपने मन को तो अव्यवस्थित कर ही लेंगे।

        कृपया इस तबके को राजनीतिक परिभाषाओं से दूर रखे, न सियासत करे और न ही करने दे, इनका पलायन खतरनाक है, हम सब जानते है पर आरोप न लगाये। इन विषयों पर लड़ने का काम हमारी राज्य सरकारों और केंद सरकार को करने दे।
         महामारी के प्रकोप का काल है, इससे निपटना अलग विषय रह गया है अब । बिगड़ती अर्थव्यवस्था से भी निपट लेंगे हम, अगर मिलकर चले तो । बस...मजदूरों पर दोषारोपण करने से पहले भले ही खुद में न झांके, अगल बगल देख ले। 
      अव्यवस्था को व्यवस्थित किया जा सकता है और सोनू सुद जैसे लोग कर भी रहे है। कम से कम इन्हे सराहे और मजदूरों को कोसने की बजाय मदद के लिये बढ़ रहे हाथों से हाथ मिलाये । उपदेश पेलने के अलावा कुछ तो करे इस महामारी के काल में....कुछ गिलहरी योगदान ही सही । 
    और हाँ....अगली बार जब भी यात्रा करे तो हर असुविधा को दरकिनार करियेगा । 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,