सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रार्थनाएं

इन दिनों टीवी पर दिखाये जा रहे और व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे विडियों को देख रही हूँ, जिनमें एक जन सैलाब उमड़ता दिखाया जा रहा है। इस जन सैलाब में कुछ छोटे बच्चें है जो खेलते कुदते चले जा रहे है , कुछ इतने छोटे है जो किलक रहे है अपनी माँओं की गोद में, कुछ नवविवाहित से पति पत्नी है जो नयी दुनिया बसाने शायद शहर आये थे,अब सब समेट फिर से गाँव जा रहे है, कुछ अधेड़ से है जो बूरी तरह से ध्वंस दिख रहे है और भागे जा रहे है भरे पूरे परिवार को लेकर, कुछ नौजवान से है जिनके सिर पर बोझे है, कंधों पर भी सामान है, निराश से है। ये सारा जन सैलाब आज उसी पगडण्डी की ओर जा रहा है जिस पगडण्डी से होते हुए ये इस शहर वाली सड़क पर आ गये थे। एक विडियों में इन लोगों से पुछा गया कि पैदल कब तक चलोगे तो वे कहते है कि गूगल मैप बता रहा है कि छ: दिन में अपने गाँव पहूँच जायेंगे । मुझे उसका जवाब निशब्द कर गया...न जाने इन्हे कितने कितने किलोमीटर तक जाना है, साथ में बुजुर्ग है, महिलाएं है, बच्चें है । 
     लॉकडाउन के इस वक्त में इतनी भीड़ देखकर हम सभी अपने घरों में बैठे लोग चिंतित है कि ऐसे हम कैसे कोरोना को भगा पायेंगे , लॉकडाउन कैसे सफल होगा....ये लोग समझते क्यो नहीं ?  
     ये गाँवों का वो तबका है जो शहरों में हमारे लिये काम करने आया है, ये मजदूर है जो हमे कमाकर देते है , इनके पास घर नहीं होते , साइट पर बने झोपड़ौ में रहते है या फिर किराये के कमरे में। रोज कमाते है रोज खाते है । ये कोरोना को नहीं जानते, इस सुक्ष्मजीवी का तो इन्हे खौफ नहीं। इन्हे डर है अपनी पेट की आग का जिसे शांत करने का जरिया अब इनके पास नहीं रहा। हम अपने घरों में दुबके बैठे है लेकिन इनके पास कोई घर नहीं, न रात की रोटी है न दिन की दाल , हालात ये है कि धरती की जमीन और आकाश की चादर भी नहीं ओढ़ सकते.....कहते है कि एक विषाणु ने इनके फुटपाथों पर कब्जा कर लिया है । ये जा नहीं रहे, धकेले गये है । जाना इनकी मजबूरी है, यहाँ रहेंगे तो खायेंगे क्या?  
     एक और वायरल विडियों देखा, जिसमें पुलिसकर्मीयों द्वारा इन पर अत्याचार किया जा रहा है। इस विडियों में कुछ नवयुवक है जिनके कंधों पर बैग है, शायद गाँव की ओर जा रहे है लेकिन पुलिसकर्मी इन्हे रोक लेते है क्योकि ये कानून का उल्लंघन कर रहे है और सजा के तौर पर उन्हे बैठकर कूदते हुए चलाया जाता है, कंधों पर टंगे बोझ के साथ । वो विडियों देखकर आत्मा रो पड़ी, मन द्रवित होकर विवश हो गया। हम लॉकडाउन है मानवजाति बचाने लेकिन मनुष्यता भी खो रहे है ऐसा करके कही न कही। 
    आसान होता है घर में रहकर बेघर लोगो को गलत ठहराना। ये लोग इनोसेंट है, न इनके पास पर्याप्त जानकारी है न मुलभुत साधन। ये नहीं जानते कोरोना की भयावहता। इनसे अधिक जाहिल है वो लोग जो 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को तोड़ते हुए सड़कों पर देशभक्ति दिखाने निकल आये। 
        आज हालांकि सरकार ने इनके लिये बसों की व्यवस्था कर दी है। बस, डर है कि इन अनभिज्ञ लोगों की अनभिज्ञता का फायदा वो सुक्ष्मजीवी न उठाये। अगर इनमे से एक भी संक्रमित हो गया तो गाँव के गाँव तबाह हो जायेंगे पर यहाँ भी उम्मीद की किरण ये है कि ये तबका फुटपाथों पर रहकर, गंदगियों में पलकर बड़ा हुआ है, इनका इम्यून सिस्टम हर आघात सहकर मजबूत हुआ है.....ईश्वर करे इस जनसैलाब में एक भी व्यक्ति को ये संक्रमण न हो। 
जितनी प्रार्थनाएं मैं अपने यूएस में रह रहे बेटे के लिये कर रही हूँ....उतनी ही प्रार्थनाएं मेरी इनके लिये है। बस, ये लोग सुरक्षित अपने घरों तक पहूँच जाये। आप नहीं जानते ऐसे समय में घर से दूर रहना क्या होता है ? बस, प्रार्थना कीजिए इनके लिये भी....प्लीज 🙏

टिप्पणियाँ

  1. भयावह स्थिति है आज के दूरदर्शन के हिसाब से आनन्द विहार की भीड़ देखकर कहा जा सकता है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी, बिल्कुल सहमत हूँ....सिर्फ प्रार्थनाएं कर सकते है, भय बना हुआ है

      हटाएं
    2. आपने सही कहा भाभी.हम सिर्फ इन सब के लिए दुआ🙏 कर रहे हैं..

      हटाएं
  2. "ईश्वर करे इस जनसैलाब में एक भी व्यक्ति को ये संक्रमण न हो। "
    कितने लाचार हो गए हैं ,बस प्रार्थना ही कर सकते हैं हम ,मगर यकीन रखे प्रार्थना में बहुत शक्ति होती हैं ,सादर नमन

    जवाब देंहटाएं
  3. सादर नमस्कार ,

    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (31 -3-2020 ) को " सर्वे भवन्तु सुखिनः " ( चर्चाअंक - 3657) पर भी होगी,
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    ---
    कामिनी सिन्हा

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत सुंदर सार्थक सृजन आत्ममुग्धा जी ।
    परहिताय सुंदर भाव ।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,