सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लौ बाकी रखना

जब बच्चें आँगन छोड़ सात समंदर पार चले जाते है.......
बस, ऐसे ही समय के जज्ब़ात है ...जिन्हे शब्दों में पिरोया है






अपनी मिट्टी छोड़कर....तुम
किसी और जमीं की महक लेने जा रहे हो 
जाओ.....
उस जमीं के साथ
एक खुला, नया सा आसमां
तुम्हारी उड़ान देखने तत्पर है
हर नयी चीज तुम्हारी राह में है
नयी सुबह, नयी शाम
एक नया सा सूरज
कुछ चमकते सितारें
तुम्हारे इंतजार में है
कुछ मिलते जुलते हाथ
साथ चलते कांधे
नयी दुनिया की कुछ नयी सी बाते
इन सब से तुम गर्मजोशी से मिलना
हाथ न बढ़े गर 
तो हाथ तुम बढ़ाना
हर चीज जानना, समझना, सीखना
उस शहर के लिये तुम
नवजात हो
नवजात की तरह ही 
धीरे धीरे चलना सीखना
दौड़ने की जल्दी मत करना
दौड़ने के पहले
चलना पड़ता है
और चलने के पहले
एक एक कदम साधना पड़ता है
लड़खड़ाने से कभी मत डरना
डगमगा कर ही सही , पर आगे बढ़ना
अपने नन्हे कदमों से 
एक नया आकाश मापना
लेकिन याद रखना
आसमा को छूने के लिये
अपनी जमीं 
अपनी जड़े मत खोना
अपनी विरासत
अपने नैतिक मूल्यों को सहेजे रखना
अपने नथुनों में 
अपनी मिट्टी की खुशबू बाकी रखना
अपनी जड़ों की पकड़ मजबूत रखना
बरगद की तरह फैलना
खूल कर जीना
लंबी उड़ान भरना
अपने सपनों को सच करना
और सुनो
थक जाओ गर 
तो बेझिझक लौट आना
सपनों को जेब में भर लाना
नयी मिट्टी की खुशबू सहेज लाना
बस, जीवन का हर पल जीकर आना
कोई गिला साथ मत लाना
जो भी होगा 
तुम्हारे लिये बेहतर होगा
बस, 
एक सर्व शक्तिमान पर विश्वास रखना
अपनी इच्छाशक्ति को जगाये रखना
सहूलियत में समझौते मत करना
कठिन परिश्रम के तप से
अपनी राहों को दैदिप्यमान रखना
तुम अपनी लौ बाकी रखना

टिप्पणियाँ

  1. गीता सार से प्रभावित ये रचना बेहद अच्छी है।
    जो हुआ अच्छा हुआ
    जो होगा वो भी अच्छा होगा।
    मेहनत और कर्म किये जाओ।

    जवाब देंहटाएं
  2. आपकी लिखी रचना "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" आज रविवार 12 जनवरी 2020 को साझा की गई है...... "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,