सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जिंद़गी; ऊँट की करवट

एक राह के बाद 
हर दूसरी राह को पकड़ते हुए
क्या कभी सोचा है तुमने ?
देखा है पीछे मुड़कर 
उस छूटी हुई राह को
या
लौट कर आये हो कभी
उसी जानी पहचानी राह पर 
या
कोई अदृश्य हाथ
हर बार ले गया तुम्हे
आगे बढ़ती हर राह पर
या 
मंजिल तक पहूँच कर
फिर दोराहे पर पहूँचे हो तुम
कोल्हू के बैल की तरह
घूम घूमकर वही अटके हो तुम
या
बाधादौड़ की तरह दौड़ते हुए
हर बाधा को पार किया है तुमने
अपने हौसलों को आसमां दिया है तुमने
या 
बैठ गये हो थक हार कर
उसी राह पर
जहाँ से चले थे
या
जूनून अभी भी बाकी है
बाकी है तुम्हारे हिस्से की राहे
उसके ऊपर का आसमान
या
देख रहे हो बाट किस्मत की
हाथ पर हाथ धरे
गर हो किसी चमत्कार की उम्मीद में
तो सुनो तुम 
ये जो ज़िंदगी है ना
ऊँट की करवट है 
इससे ना उम्मीद रखना
ना ही मनमाफिक़ सपनों से तोलना
जिस करवट बैठाये
उसी करवट अपना कारवां बना लेना
इसके थपेड़ों से डरना मत
ये हर बार गले नहीं लगाती
ये परखेगी तुम्हें
मापेंगी तुम्हें
तुम्हे खरा सोना बनायेगी
इसके साथ के बहाव में
हर बार बह जाना
अपने तुफानों को 
अपने ज्वालामुखी में समेट लेना
अपना लावा मत बयां करना
जो इस राह मिलेंगे
उनसे मिलते हुए 
तुम इस जिंदगी से प्यार करते चलना
क्योकि
नहीं चाहती ये
किसी को भी तुम 
जिंद़गी की तरह प्यार करो
ये सिर्फ अपना दबदबा चाहती है
और हाँ
ये सिर्फ तुम्हारी है
चाहती है कि तुम भी इसके हो जाओ
इसकी कदर करना तुम.....वरना
जानती है ये पटक कर फेकना भी
पर हाँ..... वापस सहेजती भी है
इसलिये 
किसी भी छूटी हुई राह के साथ 
मत छूटना तुम
जो बीता
उसे पाने की कोशिश तुम्हे
जिंदगी से दूर कर देगी.....इसलिये
इसकी हर करवट पर विश्वास रखना 
अंत में तुम्हे सिर्फ जिंद़गी ही प्यार करेगी
कोई और नहीं 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,