सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

घुमक्कड़ी

कहते है ना कि 'उसकी' मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिल सकता। इस बात से मैं पुरा सरोकार रखती हूँ ।
       इस बार हमने स्पिति वैली की ट्रिप प्लान की थी, सब बहुत अच्छे से प्रीप्लान्ड था। जैसा कि हम अक्सर सोचते है कि सब कुछ हमारी प्लानिंग से होगा और प्लानिंग थोड़ा भी बिगड़ती है तो हम इरीटेट हो जाते है ।  भुल जाते है कि.....
       होइहि सोइ जो राम रचि राखा। 
     को करि तर्क बढ़ावै साखा॥
जिस दिन अलसुबह हम निकलने वाले थे, प्लान तभी से प्रभावित होने लगा। पहले दिन ही हमारे घर की बिजली गुल हो गयी । दिन में हमने पैकिंग कर ली थी लेकिन कुछ इस भरोसे रह गयी कि लास्ट टाइम
तक चलती रहेगी । मुम्बई इन दिनों प्रीमानसून के दौरान बहुत ह्युमिड रहती है, गरमी चिपचिपाहट अपने चरम पर होती है....उस दिन बिल्कुल ऐसा ही था और लाइट भी शाम तक न आयी। कम्पलेन के बाद बिजली विभाग के कर्मचारियों ने हमारे घर के पास वाले बड़े मीटर बॉक्स को चैक किया, सब ठीक किया। अब आस पास की दो बिल्डिंगों की लाइट आ गयी लेकिन हमारे घर की बत्ती अब भी गुल थी। काफी मशक्कत के बात पता लगा कि हमारे घर तक पहूंचने वाला केबल ही जल गया तो अब बिजली सुबह तक तो नहीं ही आयेगी। 
      हमे सुबह के तीन बजे निकलना था और बिना बिजली घर में घुट जाने जैसा था । इनवर्टर पहले से खराब था क्योकि उसकी कभी जरुरत पड़ी नहीं। 
हमने अंधेरे में टॉर्च की रोशनी में लास्ट टाइम रखने वाला सामान रखा और रात दस बजे ही अपने घर से निकल कर परिवार के दुसरे सदस्य के घर चले गये और सुबह तीन बजे वही से निकले।
      प्लाइट सही समय पर पकड़ी, सही समय पर अगले डेस्टिनेशन पहूंचे और टैक्सी लेकर मनाली पहूंच गये। सुबह सुबह हम स्पिति वैली के लिये निकलने वाले थे, सब प्लानिंग से था, होटल बुक था। प्लानिंग के हिसाब से ही हम सुबह नाश्ता करके निकल लिये। हम मनाली को पीछे छोड़ते हुए रोहतांग पास की ओर निकल आये। इसी पास पर एक कच्चा रास्ता काज़ा को जाता है जो कि हमारी मंजिल था। उस रास्ते पर चैकपोस्ट के लिये कुछ लोग खड़े थे और उन्होने हमे रोक लिया और कहा कि काज़ा तो बंद है साहब...लैंड स्लाइड हुआ है, वापस लौट जाइये ।
     हम तो सकते में आ गये कि ऐसे कैसे ? हमारी तो आज की बुकिंग है काज़ा में। 
     हमने पूछा कि कब तक खुलेगा तो बताया गया कि कम से कम दस घंटे लगते है और एक नम्बर प्रोवाइड किया गया कि इस पर फोन करके पुछ सकते है ।
    हम लौट आये लेकिन मनाली जाने के बजाय हमने सोचा कि पास के होम स्टे में रुका जाये और हम निकल गये होम स्टे की खोज में। तीन चार जगह पर क्वेरी की तो कोई कमरा खाली नहीं मिला। किस्मत से एक होम स्टे वाले अंकलजी ने बोला कि जस्ट एक कमरा चेकआउट हुआ है....लेकिन साफ करना बाकी है । हमने वो बुक कर लिया और अंकल को क्लीन करने बोल दिया । तब तक हम बाहर आस पास के नजारे देखने लगे। वहाँ एक और परिवार था जो हमारी ही तरह अटका था । उन्होने बताया कि उन्हे चंद्रताल जाना था लेकिन लैंडस्लाइड की वजह से जा नहीं पाये और इस होमस्टे में आकर रूके है । 
    खैर....कमरा साफ हुआ , हमने सामान भीतर रखा । इसी बीच आंटी ने बहुत स्वादिष्ट चाय बनाकर पिलायी। काज़ा वाले रास्ते का बंद होने का थोड़ा अफसोस तो था हमे...लेकिन होमस्टे के आसपास के खुबसूरत नजारे और उनके पहाड़ी मालिक परिवार की सरलता देखकर अफसोस छूमंतर हो गया। 
      अब हमारे पास पूरा दिन था....हमने सोचा कि आस पास के पहाड़ घुम लेंगे लेकिन तभी एक आइडिया आया कि क्यो न रोहतांग चला जाये और बस आनन फानन हम रोहतांग के लिये निकल गये।
      रोहतांग की सैर हमारे प्लान में नहीं थी , लेकिन ये भगवानजी ने प्लान कर रखा था कि इन्होने रोहतांग नहीं देखा है तो चलो इनको ये दिखा दिया जाये 😃 
      हम रोहतांग पास गये और मन एकदम खुश हो गया। वहां एक कैमरा वाले भैया मिले, उनसे हमने फोटो शूट करवाया। जब सब हो गया तो मुझे खयाल आया कि रिसेंटली बनायी मेरी राम दरबार की पेंटिंग मेरे बैग में रखी है और मैंने उसको बाहर निकाला और उसका फोटो क्लिक करने लगी तभी वो कैमेरा वाले भैया बोले कि मैम ये आपने बनाया है ? मैंने जब हाँ कहा तो उन्होने फिर से पूछा कि ये बैकग्राउंड में लिखा भी आपने है? उसने लगभग चार बार पुछा और वो भी आश्चर्य से। फिर उन्होने बोला कि मैं क्लिक करता हूँ और उन्होने पांच छः फोटो मेरे इस आर्टवर्क की क्लिक की....बिल्कुल दिल से।
    तो यह थी पहले दिन की कहानी...
जाना था जापान पहूंच गये चीन 😃 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,