सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सहजता

                             
                              'सहज' एक संस्कृत शब्द है,जिसका मतलब होता है 'प्राकृतिक' या फिर जो बिना प्रयास के किया जाये......तात्पर्य है कि जो अपने आप व्यक्त हो जाये वह सहजता है। इसे हम स्वाभाविकता भी कह सकते है....... स्व के भाव के अनुकूल जो, वो स्वाभाविक अर्थात सहज। सहजता एक नैसर्गिक गुण है जिसे हम मन के किसी कोने में दबा देते है........ कभी अधिक परिपक्व दिखने की चाह में तो कभी कुछ समझ ना पाने की वजह से........ और तब सब नाटकीय हो जाता है और बस, वही से जद्दोजहद शुरू हो जाती है खुद से खुद की।समझदार दिखने का लोभ हमे असहज बना देता है और चालाकियाँ स्वत: ही दस्तक देने लगती है।
                 कभी देखा है किसी फुल को खिलने के लिये प्रयास करते हुए,वो सहज ही खिल जाता है,बिल्कुल इसी तरह नदी सहज ही बहती रहती है बिना किसी प्रयास,सुरज हर रोज सहज ही उदय अस्त होता रहता है,और तो और हमारे जीवन का आधार हमारी सांसे भी तो सहज ही आती जाती रहती है बिल्कुल सहजता से,तो फिर हम क्यो अपने आप को असहज बनाये जा रहे है आगे बढने की होड़ में............ यकीन मानीये,सहज रहकर प्रयास करे आप सबसे आगे खड़े होंगे।
            अगर हम सहज होना सीख ले तो समझ ले कि जीवन जीने की कला आ गयी। सहजता की एकमात्र ईकाई सच होती है और इस सच्चाई की एक अलग ही लौ होती है जो हमारे चेहरे को एक आभा देती है और उसकी उर्जा सामने वाले पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती है। अगर हम बिना लाभ हानि परखे निडरता से सच बोलते है तो हम सहज रहते है,हमे किसी प्रमाण की आवश्यकता नहीं रहती,वही दूसरी ओर सहज रहते हुए हम कठिन से कठिन परिस्थिति को भी आत्मसात कर जाते है।देखा जाये तो जीवन का सार ही सहज गति से बहने में है। सहजता को पाना जीवन की
कठिनाईयों पर पार पाना है।
             लेकिन ध्यान रखे हरेक की सहजता अलग अलग है,जरूरी नही कि जो आपके लिये सहज है वो सबके लिये भी हो....... आपकी सहजता किसी की असहजता भी हो सकती है इसलिये सभी की निजता का सम्मान करे और सहज बने रहे। माना कि गहरी अर्थपूर्ण बातें आपके गुढ़ ज्ञान को दर्शाती है लेकिन जरूरी नहीं कि सामने वाला आपकी बातो से सहज हो सके,भले ही आप अपनी तरफ से कितने भी सहज हो।बातो को पेचिदा बनाना,घुमाफिराकर कहना और बड़ा करके कहना अंहकार का परिचायक है सहजता का नही।ध्यान रखे जितने सहज आप है सामने वाले को भी उतना ही सहज बनाये रखना ही आपकी कारीगरी है।

0. सहजता से मतलब लापरवाही से नहीं है।
0. अधिक सजगता भी सहज होना नहीं है।
0. सरल रहिये,सरलता मन की अवस्था है।
0. जितना अधिक हम स्वीकार करेगे ,उतने अधिक हम सहज होते जायेंगे।
0 जो मौलिक और सादगी भरा हो वही मुक्त होकर जीवन जी सकता है।
0. सहजता का मतलब ये कतई नहीं कि आप हर किसी की बात पर स्वीकृति की मोहर लगाते जाये,वो आपके व्यक्तित्व का हनन होगा
0. अपनी गरिमा कभी ना खोये।
0. सहजता का मतलब दब्बू भी नहीं है,सहज के साथ मुखर रहे।
0. किसी भी गलत बात को सहजता से नकार दे
0. सहज रहेंगे तो संवाद बना रहेगा और विवादों से बचे रहेंगे।
0. ईगो को कभी भी अपने जीवन शैली की नींव ना बनाये।
0. गलत है तो सहजता से स्वीकार करना सीखे।
0. त्वरित प्रतिक्रिया आपको दुविधा में डाल सकती है,अत: इससे बचे।
0. सकारात्मक और मजबूत बने रहे,कड़वी बातो को जज्ब करने का हौसला रखे,सहजता आपको तेजोमयी बना देगी।

   जो कछु आवै सहज में सोई मीठा जान |
     कड़वा लगै नीमसा, जामें ऐचातान ||
   सहज सहज सब कोई कहै, सहज न चीन्हैं कोय |
     पाँचों राखै पारतों, सहज कहावै साय ||

 संगीता जाँगिड़

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,