सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पश्चिम बंगाल और सिक्कीम की मेरी यात्रा


२३ अप्रैल - सुबह की किरणें आज मेरे कमरे में नहीं आ रही थी.....अलसायी आँखों से मैने खिड़की के बाहर देखा....घने पेड़ों ने मेरी सिहरन बढ़ा दी । मैने बच्चों को उठाया,उनके कमरे की खिड़की से कंचनजंघा पर्वतमाला दिख रही थी और उसकी खुबसुरती बयां करने की नाकाम कोशिश मैं यहाँ नही करना चाहुंगी ।
चाय नाश्ते के बाद हम घुमने के लिये निकल गये ।सबसे पहले हमे माॅनेस्टरी जाना था और थोड़ी ही देर में हम दार्जिलींग की "माॅनेस्टरी" के सामने थे । माॅनेस्टरी के चारो तरफ लहराते झंडे वातावरण में आस्था घोल रहे थे और लग रहा था कि अतिथियों के स्वागत में उनके रंग कुछ ज्यादा ही सुर्ख हो गये हो ।सुबह का समय था,प्रार्थना हो रही थी,हमे थोड़ी देर इंतजार करना पड़ा । संशय नहीं कि माॅनेस्टरी बहुत संुदर थी लेकिन मिरिक की माॅनेस्टरी निश्चित रूप से मुझे लुभाने में थोड़ी अधिक कामयाब रही । हमने फोटोग्राफ्स खींचे और वहाँ से "राॅक गार्डन" के लिये निकल चले ।
"राॅक गार्डन",पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये बनाया गया था और यह "चंडीगढ़" के राॅक गार्डन से पूरी तरह भिन्न था । एक पतली सी पगडंडी जैसे रस्ते से हम गार्डन की ओर जा रहे थे । मेरे मन में उत्सुकता बनी हुई थी क्योकि आस पास का माहौल और फिज़ा में घुलती ठंडी हवा इसकी खुबसूरती की दस्तक मेरे मन में पहले ही दे चुकी थी । कल कल की ध्वनी भी हवा के साथ मेरे कानों के पास सरसरा रही थी । गार्डन की हरियाली किसी को भी मुग्ध करने के लिये पर्याप्त थी और उस पर शांत निश्छल बहती एक छोटी सी धारा , जो पत्थरों से टकरा कर एक संगीत पैदा कर रही थी । हम सब पत्थरों पर अपनी जगह बना कर बैठ गये । मेरा मन चंचल हुआ जा रहा था,हवा के लागातर बह रहे झोंकों के साथ पानी की हल्की फुहारे मेरे तन मन को भीगो रही थी । मैं और बच्चें पत्थरों पर इधर से उधर झुम रहे थे,पानी का तेज प्रवाह जैसे मुझे खींचकर मेरी उम्र से काफी पीछे ले गया हो और मेरा मन झुमती हवा के साथ चहचहाने लगा , ठंडे स्वच्छ पानी में पांव डालकर बैठने का लोभ संवरण मैं नहीं कर सकी । बच्चों ने खूब फोटो खिंचवाई । हम थोड़ी देर के लिये गार्डन में रखी बैंचों पर बैठ गये ,वहाँ से देखने पर उस नन्ही धारा की हिलोरें लेती कलरव ध्वनी ने मुझे जैसे मोहपाश में बाँध दिया हो ।बच्चे अभी भी फोटो खिंचवाने में लगे थे और हम दोनो कुछ मीठे से पलों को अपनी जमा पूंजी बना रहे थे । भगवती भाई(ट्यूर मैनेजर) के आवाज देने पर हम वहां से रवाना हुए ।
अब हम "रिम्बी फाॅल" देखने वाले थे,यह ठंडे पानी का एक निश्चल झरना था । यहां पर मैने और शगुन ने सिक्कीम के पारम्परिक वस्त्र "भुतिया" में फोटो खिचंवायी,यकीन मानीये , कपड़े इतने सुंदर थे कि पहने रखने की इच्छा मन में हिलोरे ले रही थी । लेकिन हमेशा की तरह सुशील जल्दबाजी में थे । भगवती भाई ने हमे बताया कि अब हम kacheopalri lake जाने वाले है,यह झील देवी के पदचिन्ह के रूप में है । झील के आस पास का वातावरण एकदम निर्मल था,यहां कचरा करना सख्त मना था,और एक मान्यता के अनुसार शाम सात बजे के बाद पक्षियों का एक झुण्ड आता है और सारा कचरा उठा ले जाता हैं .....दिलचस्प ।
रात को होटल में एक बच्ची का जन्मदिन मनाया गया,रोज की तरह स्वादिष्ठ खाने की महक इस तरह से मेरे नथुनों में बस जाती कि वजन बढ़ने की परवाह ना करते हुए मैं बस अपना पुरा ध्यान खाने पर ही केन्द्रित कर लेती ...........

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उम्मीद

लाख उजड़ा हो चमन एक कली को तुम्हारा इंतजार होगा खो जायेगी जब सब राहे उम्मीद की किरण से सजा एक रास्ता तुम्हे तकेगा तुम्हे पता भी न होगा  अंधेरों के बीच  कब कैसे  एक नया चिराग रोशन होगा सूख जाये चाहे कितना मन का उपवन एक कोना हमेशा बसंत होगा 

मन का पौधा

मन एक छोटे से पौधें की तरह होता है वो उंमुक्तता से झुमता है बशर्ते कि उसे संयमित अनुपात में वो सब मिले जो जरुरी है  उसके विकास के लिये जड़े फैलाने से कही ज्यादा जरुरी है उसका हर पल खिलना, मुस्कुराना मेरे घर में ऐसा ही एक पौधा है जो बिल्कुल मन जैसा है मुट्ठी भर मिट्टी में भी खुद को सशक्त रखता है उसकी जड़े फैली नहीं है नाजुक होते हुए भी मजबूत है उसके आस पास खुशियों के दो चार अंकुरण और भी है ये मन का पौधा है इसके फैलाव  इसकी जड़ों से इसे मत आंको क्योकि मैंने देखा है बरगदों को धराशायी होते हुए  जड़ों से उखड़ते हुए 

धागों की गुड़िया

एक दिन एक आर्ट पेज मेरे आगे आया और मुझे बहुत पसंद आया । मैंने डीएम में शुभकामनाएं प्रेषित की और उसके बाद थोड़ा बहुत कला का आदान प्रदान होता रहा। वो मुझसे कुछ सजेशन लेती रही और जितना मुझे आता था, मैं बताती रही। यूँ ही एक दिन बातों बातों में उसने पूछा कि आपके बच्चे कितने बड़े है और जब मैंने उसे बच्चों की उम्र बतायी तो वो बोली....अरे, दोनों ही मुझसे बड़े है । तब मैंने हँसते हुए कहा कि तब तो तुम मुझे आंटी बोल सकती हो और उसने कहा कि नहीं दीदी बुलाना ज्यादा अच्छा है और तब से वो प्यारी सी बच्ची मुझे दीदी बुलाने लगी। अब आती है बात दो महीने पहले की....जब मैंने क्रोशिए की डॉल में शगुन का मिनिएचर बनाने की कोशिश की थी और काफी हद तक सफल भी हुई थी। उस डॉल के बाद मेरे पास ढेरों क्वेरीज् आयी। उन सब क्वेरीज् में से एक क्वेरी ऐसी थी कि मैं उसका ऑर्डर लेने से मना नहीं कर सकी । यह निशिका की क्वेरी थी, उसने कहा कि मुझे आप ऐसी डॉल बनाकर दीजिए । मैंने उससे कहा कि ये मैंने पहली बार बनाया है और पता नहीं कि मैं तुम्हारा बना भी पाऊँगी कि नहीं लेकिन निशिका पूरे कॉंफिडेंस से बोली कि नहीं,